मोटापा भागेगा कोसों दूर बस हर रात करिए ये काम


मोटापा भागेगा कोसों दूर बस हर रात करिए ये काम


मोटापा कम करने के तरीके: रोजाना की दिनचर्या में नहाना तो एक स्वाभाविक प्रक्रिया होती है. हर कोई सुबह उठने के बाद फ्रेश होकर नहाना पसंद करता है. लेकिन क्या आपको पता है कि अगर आप सुबह की बजाय रात को नहाते है तो ये आपकी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद साबित हो सकता है. तो आइए जानते हैं कि रात को नहाने से होने वाले फायदो के बारे में

1. वजन कम करने में मददगार- अगर आपका वजन ज्यादा है और आप अपने वजन को कम करना चाहते है तो आज से ही रात में नहाना शुरू कर दे. क्योकि रात में नहाने से कैलोरी कम होती है. कैलोरी कम होने से Obesity कम होता है.

2. बीमारियां रहती हैं दूर – दिनभर धूल मिटटी में रहने के वजह से हमारे शरीर में गंदगी जमा हो जाती है जिससे इंफैक्शन का खतरा रहता है. इसलिए अगर हम सोने से पहले रोजाना नहाते है तो गंदगी शरीर से हट जाती हैं, जो आपके हेल्थ के लिए फायदेमंद है.

3. आँखों के लिए फायदेमंद – अक्सर गर्मी के मौसम में आँखे लाल हो जाती है या उनमे जलन की समस्या हो जाती है. ऐसे में रात में नहाने से दिन भर की धूल मिटटी आँखों से निकल जाती है। यदि आप रात को नहाते हैं तो इससे सिर्फ आंखें ही नहीं बल्कि पूरे चेहरे की सफाई भी अच्छे से हो जाती है।


4. भरपूर नींद – अगर आपको नींद ना आने की समस्या है तो आपको रोज रात को जरूर नहाकर सोना चाहिए. क्योकि नहाने के बाद मूड फ्रेश हो जाता है जिससे नींद भी अच्छी आती है.

5. रात को ठंडे पानी से नहाने से हमारे शरीर में एंटी डिप्रेशन हार्मोन जागते हैं.

No comments:

Powered by Blogger.