रक्षाबंधन क्यों मनाया जाता है क्या आप जानते है

रक्षाबंधन क्यों मनाया जाता है, यहाँ पे हम raksha bandhan kyu manaya jata है ईस बारेमे बात करेगे.रक्षा बंधन ऐक ऐसा पर्व है जो सारे विश्व में जहा हिन्दू धर्म परिवार है वहा भाई और बहेन के बिच मनाया जाता हे,खास करके भारत में ईसका महत्व बहुत हे.2017 में ऐ पर्व नजदीक आ रहा हे तो उसका इतिहासिक महत्व क्या है और रक्षाबंधन क्यों मनाया जाता है इसके बारेमे जान लेते है.और ईस पर्व की कुछ विसेस्ता भी हे वो भी देखते है.

रक्षाबंधन क्यों मनाया जाता है और त्यौहार का महत्व क्या हे

रक्षाबंधन के दिन बहन कहि भी हो वो अपने भाई के पास जाके तिलक और मिठाई खिलाके राखी बाधती हे और भगवान से पार्थना कर के उनका आर्शीवाद लेते है धागा बाधने के बाद भाई जीवन भर उसको कोय दुःख नहो और रक्षा करने का बचन देता है ऐ पर्व साल में ऐक बार आता हे और आध्यात्मिक और ऐतिहासिक तरीके से मनाई जाती है

hindi

रक्षाबंधन कैसे मनाएं

रक्षाबंधन केलिए कुछ खास चीजो की या पूजा पाठ की जरुरत नहीं होती फिर भी में सामग्री के बारेमे निचे बता रहा हु. हररोज की तरह ही स्नान करके वस्त्र धारण करके सुभ समय में अपने भाई केलिए खरीदी गई राखी तैयार करती है,अपने भाई की पसंद की मिठाई और तिलक लगाके लेके विधि करती है फिर राखी बाधती है,फिर भाई अपने हिसाब से जो देना चाहे वो भेट में देता है ईस तरह ऐ पर्व मनाते है.

2017 में रक्षाबंधन कब है

अब आपका सवाल होगा की रक्षाबंधन कोन से महीने मे तो इस 2017 वर्ष में 7 august के तारीख रक्षाबंधन का त्यौहार है यानि वो पूर्णिमा का दिन हे और सुबह 7 बजे से 11 बजे के बिच सुभ समय हे.

रक्षाबंधन की कहानी

→काफी समय पहले की कहानी है सिकन्दर और पुरूवास के बिच युद्ध हुवा दोनों के बिच भारी युद्ध हुवा जिसमे सभी सैनेक मारे गये अंतमे जब सिकंदर को मारने वाले थे तब उसकी कलाई पे बाधी राखी दिखाय दी और उसको युद्ध में न मारने का जो मुह बोली बहन को वचन दिया था वो याद आया और राखी का सन्मान करते हुवे जीवन दान दिया.

→प्राचीन समय की बात हे ऐक बार जब देवो और असुरो के बिच युद्ध हुवा जिसमे देवो की हार हुवी तब देवराज इंद्र घबरा कर ब्रहस्पति के पास गये उस समय इंद्र की पत्नी भी वहा मोजूद थी इंद्र की व्यथा जानकर इंद्राणी ने कहा आप निछित रहे में विधि विधान पूर्वक रक्षासूत्र तेयार करुँगी और आप ब्राह्मणों से बदहवा लेना तब उनोने वेसा किया और तन उनकी जित हुवी  

रक्षाबंधन के बारे में आपको बहुत कथाये निबंध कविता पुरानो में मिलेगी

आपको हमारी जानकारी कैसी लगी वो निच्चे comment बॉक्स में बताये आप इसे facebook,whatsapp,twiter पे भी share कर सकते हे  

No comments:

Powered by Blogger.