Server क्या है और कैसे काम करता हे और सर्वर कितने प्रकार के होता हे

Server क्या है दोस्तो आपने कभी सोचा है की हम हर रोज इतना internet data उस करते है website open करते या movie download या किसी भी तरह सर्च करके तो हमे Easy मिल जाते है लेकिन वो कहि ना कहि store किये हुवे होते है चाहे वो Google हो yahoo या फिर YouTube हो  हरेक का खुदका store होता है और ईसको हम server कहते है.
Server क्या है
अगर आपको ईस technic के बारेमे नहीं पता और  ऐ कैसे काम करता है या फिर आप को इसका idea कम है तो हमारा ऐ आर्टिकल ध्यान से पूरा पढ़िए क्यू की computer का ऐक बड़ा माध्यम internet है ठीक वेसे ही internet का most importan पार्ट web server भी है.जैसे आपके computer में hardicst की जरुरत data स्टोर केलिए उपयोग होता है ठीक वेसे ही online की दुनिया में इसकी जरुरत रहति है तो चलिए अब थोडा विस्तारसे Server क्या है ए समजते है.

Serv3er क्या है-what is server in hindi


Computer की पढ़ाई करने वाले स्टूडेंट तो Server के बारे में जरुर सुना होगा और उन्होंने Server के साथ काम भी किया होगा. कई बार Computer Center पर कोई फॉर्म भरने जाते हे तो अक्सर Center वाला कहता हे की Server नहीं आ रहा हे या Server Busy हे या Server पर काम चल रहा हे. आईये जानते हे आखिर यह Server क्या होता हे, कैसे काम करता हे और Server से जुड़ी और भी बातों के बारे में.

Server एक Computer, Hardware Device या कोई Computer Program होता हे जिसे Computer में लोड किया जाता हे और दुसरे Computers में Data और information को भेजा जाता हे. जैसे हम किसी Website को Browser में सर्च करते हे तो Browser Server को Request सेंड करता हे और Server उस Data को खोजकर Website को User को दिखाता हे.
उदाहरण के लिए आपने Google पर कुछ भी सर्च किया तब हमें जो Result दिखाई देते हे वो Google अलग-अलग Website के Server से लाकर हमें वो Data दिखाता हे. हर Website का एक Server होता हे जिस पर उसका Data और information स्टोर रहती हे.

आप जो Website बनाते हे अगर हमें उसे 24 घंटे चालू रखना होता हे तो हमें Dedicated Server लेना पड़ता हे. Dedicated Server ऐसा Computer होता हे जो 24*7 घंटें On रहता हे और जब वो On रहता हे हमारी Website एक्सेस होती रहती हे. आईये जानते हे Server कैसे काम करता हे.

Server कैसे काम करते हे (Working Of Server)
User द्वारा दी गई Command को Browser की Help से Server तक पहुँचाया जाता हे और Server आपको आपकी जरूरत के अनुसार Web Page, Photo, Video आदि Available कराता हे.

माना की आपने Facebook पे किसी Friend को सर्च किया तो उससे एक Request उत्पन्न होगी और यह Request इन्टरनेट की हेल्प से Facebook के Server पर जाती हे जहाँ उसका सारा Data स्टोर रहता हे. वहां पर Server आपके द्वारा सर्च किये गए Friend को खोजता हे और उसका Data आपको दिखा देता हे. यह सब काम इतना फ़ास्ट होता हे की आप इसका अनुमान भी नहीं लगा सकते.
सर्वर कितने प्रकार का होता हे (Kind Of Server)
Server तीन प्रकार का होता हे और हर Server अलग-अलग सुविधा प्रदान करता हे. आईये जानते हे कौन-कौन से Server होते हे.

1. Web Server:- यह Server Website से Data एक्सेस करने और User को Web Server का Data दिखाने के काम आता हे.

2. Email Server:- Email सेंड और रिसीव करने के लिए Email Server का Use किया जाता हे.
3. File Server:- एक Computer से दुसरे Computer पर फाइल भेजने और प्राप्त करने के लिए File Server का Use किया जाता हे.
बड़ी-बड़ी कंपनियां जैसे Facebook, Google, Microsoft, Yahoo आदि का खुद का Server होता हे. Banks, Organisations आदि का भी खुद का Dedicated Server होता हे और इनका यह Server 24*7 घंटे On रहता हे इसलिए आप इनकी Website को हमेशा एक्सेस कर सकते हे.

इन Website पर आपका Data बहुत जगह पर Store रहता हे. अगर किसी भी तरह की अनहोनी हो जाती हे तब भी आपका Data Lost नहीं होता हे. अगर आपको यह पोस्ट पसंद आई हो तो इसे शेयर करे और अपने विचार दे.

No comments:

Powered by Blogger.