Android क्या है ? what is Android

Android क्या हे, कैसे काम करता हे इसे किसने बनाया आदि सवालों के जवाब आपको यहाँ मिलेगे ऐ नाम काफी सुना हुवा है.  Java के बाद और सबसे लोक प्रिय mobile operating system. यही है बाज़ार में जब भी नया फोन खरीदने जाते हे तो हमे खास करके यही Version के Mobile Phone मिलते है. हम हर स्मार्टफोन को Android ही कहते हे.

हमने ज्यादातर Apple, Black Barry और Android का नाम ही सुना हे और सबसे ज्यादा Use होने वाला फोन यही ही हे. एक रिसर्च के अनुसार दुनिया में 70-80% लोग यह फोन का Use करते हे. ए सस्ता, सुन्दर और टिकाऊ फ़ोनों की श्रेणी में आता हे.

हर बजट का फोन इस Version में मिल जाता हे. ईसका का इंटरफ़ेस, उसके फीचर्स, अपडेट आदि के कारण ए आज लोगों में काफी लोकप्रिय हे. आईये जानते हे Android क्या हे और इसके कौन-कौन से वर्जन आ चुके हे और इसके बारे में पूरी जानकारी.

Android क्या हे? what is android


जिस तरह Computer में Windows ऑपरेटिंग सिस्टम होता हे उसी तरह Android भी एक ऑपरेटिंग सिस्टम हे. इसे Google ने बनाया हे और यह लिनक्स कर्नेल पर आधारित हे. Android अपने अपडेट के कारण सबसे लोकप्रिय ऑपरेटिंग सिस्टम हे. Android को Google ने 2007 में बनाया था और बहुत ही कम टाइम में यह एक लोकप्रिय ऑपरेटिंग सिस्टम बन गया.

इसे Google ने बनाया हे इसलिए हर Android Google id से ही चलता हे. Android में Gmail, Play Store, Youtube, Google Search आदि सभी Google के ही प्रोडक्ट हे. Android एक Open Source ऑपरेटिंग सिस्टम हे इसलिए इसे कोई भी आसानी से Use कर सकता हे.

Android ना सिर्फ फोन में इस्तेमाल होता हे बल्कि घड़ियों, गाड़ियों, टीवी आदि में भी इसका इस्तेमाल होता हे. आजकल तो इससे बेस घड़ियों का चलन हे.

Android के वर्जन?

Android के अब तक 14 वर्जन आ चुके हे. सबसे पहला वर्जन था Android 1.0 जिसका नाम था Alpha और अभी जो लेटेस्ट वर्जन चल रहा हे उसका नाम हे Nougat. आईये इसके सभी वर्जन के बारे में जानते हे.
1.   1.0 – Alpha
2.   1.1   – Beta
3.  1.5   – Cupcake
4.  1.6   – Donut
5.  2.1   – Eclair
6.  2.2   – Froyo
7.  2.3   – Ginger Bread
8.  3.1   – Honeycomb
9.  4.0  – Ice cream Sandwich
10. 4.1   – Jelly Bean
11. 4.4  – Kitkat
12. 5.0  – Lollipop
13. 6.0  – Marshmallow
14. N     – Nougat

गूगल Android से कैसे कमाई करता हे?


आप सोच रहे होंगे की Android तो फ्री हे और इसे कोई भी Use कर सकता हे तो Google इससे कमाई कैसे करता हे. दुनिया की सबसे बड़ी कम्पनी सब कुछ फ्री में दे दे ऐसा हो नहीं सकता. मोबाइल बनाने वाली कम्पनियों को Google Android फ्री में इनस्टॉल करने देता हे लेकिन Play Store, Google Map, Gmail और Google के बहुत सारे प्रोडक्ट के मोबाइल कम्पनियों से पैसे लेता हे.


No comments:

Powered by Blogger.