Facebook, Twitter, LinkedIn का बैकअप कैसे ले.

Social Media ऐक service है जो सभी तरह से उपयोग होता है जैसे ब्लॉग,राजनीती.कम्पनीय और भी कई माधयम अपना मार्केटिन केलिए इस्तमाल करते है.और हम दोस्तों से जुड़े रहने केलिए भी social site उपयोग करते है, आजके टोपिक में हम internet की पोपुलर site Facebook,Twitter,Linkedin का  बैकअप(Backup) कैसे ले इसके बारेमे बात करेगे.

आज लगभग हर User Social Media के अलग-अलग प्लेटफॉर्म का Use कर रहा हे. इन पर Photos, Music, Videos, Contents आदि शेयर किये जा रहे हे. लेकिन Post की भरमार के साथ-साथ किसी Data को सेव करना और बाद में खोजना कठीन होता हे. लेकिन आपको यह जानकार ख़ुशी होगी की अब User अपने Social Media अकाउंट के डाटा का बैकअप(Backup)ले सकते हे.

इसका फायदा यह होगा की कभी भी Hard Drive में खराबी आने पर सेव किया हुआ Data वापिस मिल सकता हे. Data Backup के लिए आज कई सारे विकल्प मौजूद हे और दूसरी और Social Media के अलग-अलग प्लेटफॉर भी बैकअप की सुविधा देते हे. आईये जानते हे की Social Media के अकाउंट का बैकअप कैसे लिया जाता हे.

कैसे ले Social Media अकाउंट का बैकअप- how to get backup for social media account


How to Increase Jio Speed After 1gb In Iphone And Android

Reliance Jio 4G Price 1000 Lyf Mobile Buy Now Online Registration

How to Pay Online UGVCL Bill All Bank (With Screenshot)

1. फेसबुक (Facebook)

अगर आप Facebook के डाटा का बैकअप लेना चाहते हे तो Genral Account Setting में Copy Of Your Facebook Data का बटन दिखाई देगा. इसे क्लिक करने पर Start My Archieve का विकल्प सामने आएगा, इस पर क्लिक करें और Archieve पूरा होने पर आपके ईमेल पर एक ज़िप फाइल भेजी जाएगी जिसमे आपका Facebook Data होगा. इसे आप अपने Computer पर सेव कर सकते हे.

2. ट्विटर (Twitter)

Twitter पर Data का बैकअप लेने के लिए अपने Account में जाये और कंटेंट में नीचे की और Request Your Archieve का विकल्प दिखाई देगा, यहां सेव पर क्लिक करें तो आपके ईमेल पर 24 घंटों के भीतर एक लिंक भेजा जायेगा. इस लिंक से ज़िप फाइल को डाउनलोड करे जिसमे आपके Twitter अकाउंट के Data का बैकअप होगा.

3. Linkedin

इस पर डाटा का बैकअप लेना सरल हे. इसमें आप Setting > Account > Archieve Your Data बटन क्लिक करें. इसमें आपका Data दिखाई देगा जिसे अपने कंप्यूटर में सेव कर ले.

4. Pcloud

यह ब्राउज़र और डेस्कटॉप बेस्ड सॉफ्टवेयर Photos और Video आदि का बैकअप लेने में मदद करता हे. इसे उपयोग करने के लिए इसमें Sign-in करें. जिस Social Media अकाउंट का बैकअप लेना चाहते हे उसके लिए My Upload Menu में जायेऔर Backup आप्शन को चुनेतो आपको Pcloud अकाउंट लिस्ट दिखायेगा जिसमे बैकअप लिया जा सकेगा. इसके बाद क्लिक करने पर यह अपने आप उस मीडिया प्लेटफॉर्म से बैकअप ले लेगा.

बिजनेस में सफलता कैसे पाये

Android क्या है

साइबर क्राइम क्या है

5. Social Safe

इस Software की मदद से Facebook, Facebook Page, Blog, instagram, Linkedin, Pinterest, आदि पर मोजूद Contents को कॉपी कर अपने कंप्यूटर पर ही उनका बैकअप तैयार कर सकते हे. ये एक साथ कई Social Media प्लेटफॉर्म पर सक्रीय रहने वालो के लिए खास हे, क्योंकि ये सभी एकाउंट्स पर रेगुलर नजर रखता हे और यूजर के कंटेंट्स शेयर करते ही उनका बैकअप ले लेता हे ये Windows और Mac OS को सपोर्ट करता हे www.services.socialsafe.net से डाउलोड कर सकते हे.

No comments:

Powered by Blogger.