बिजनेस में सफलता कैसे पाये-How to Success in Business

आज हर कोई चाहता है की उसका एक अच्छा ख़ासा Business हो और जिससे उसकी अच्छी कमाई हो सके. कई बार ऐसा होता है की एक आदमी छोटा सा धन्धा स्टार्ट करके भी Success पा लेता हे और कई बार कोई बड़ा व्यापार स्टार्ट करने के बाद भी विफल हो जाता है. हम सभी जानते हे की व्यापार में Risk Factor साथ में चलता हे, कभी नुकसान तो कभी फायदा. जिसमें Risk उठाने की क्षमता हे वही एक सफल Businessman बन सकता हे.

बिजनेस में सफलता कैसे पाये-How to Success in Business

आप सभी जानते हे की धीरू भाई अम्बानी, रतन टाटा, बिल गेट्स जैसे लोगों ने छोटे से स्तर पर से शुरू करके आज करोड़ो का साम्राज्य बना लिया. एक टाइम इनके पास भी कुछ नहीं था. कोई पेट्रोल पंप पर नौकरी करता था तो कोई रोड लाइट के निचे Study. लेकिन आज यह सफल Businessman की गिनती में आते हे. आज की इस पोस्ट में, में आपको ऐसे ही कुछ टिप्स दूंगा जिससे आप यह जान पाएंगे की Business में Success कैसे पायें.

बिजनेस में सफलता कैसे पाये-How to Success in Business


1. छोटे से शुरुआत करें
जरुरी नहीं की बड़ी सफलता पाने के सपने के कारण आप बड़े स्तर से स्टार्ट करें. Google ने अपना काम गैरेज से स्टार्ट किया था, Apple के संस्थापक स्टीव जॉब्स ने Computer खरीदने के लिए अपनी कार तक बेच दी. सपने इनके भी बड़े थे लेकिन यह अपने काम को छोटे से स्टार्ट करना चाहते थे. इसलिए Business में अगर आप सफल होना चाहते हे तो अपने काम को छोटे स्तर से स्टार्ट करे और फिर धीरे-धीरे उसे आगे ले जाये.


2. अपना एक लक्ष्य बनाये

कहते हे की बिना लक्ष्य के इंसान अधुरा हे. अगर आप एक Business स्टार्ट करने का सोच रहे हे तो सबसे पहले अपना एक Target बनाये. आप यह सोचे की क्या में अपने काम को छोटे स्तर से स्टार्ट करने के लिए तैयार हु? जो Field मेने चुनी हे वो मेरे लिए सही हे क्या? जैसे जैसे आप बड़े Target को छोटे-छोटे Target में तोडना सीख लेते हे वैसे-वैसे आप और ज्यादा Positive हो जाते हे, क्योंकि छोटे-छोटे लक्षों को जोड़कर ही बड़ा लक्ष्य प्राप्त किया जाता हे.

3. अपनी पसंद को देखे

आप जो Business स्टार्ट करने का सोच रहे हे क्या वो आपकी पसंद के अनुरूप हे? क्या सच में आपका उसमे interest हे? बिल गेट्स को Computer का बहुत शौक था इसलिए उन्होंने Microsoft जैसी कम्पनी खड़ी कर दी. शौक बड़ी चीज हे, जिस काम को हम अपने शौक के साथ करते हे तो उसमे मज़ा आता हे और वही काम हमें सफलता दिलाता है. इसलिए काम स्टार्ट करने से पहले अपने interest को जरुर देखे.

4. Proper Planning करें

एक Business में सबसे बड़ी चीज हे Proper Planning. आप जो Business स्टार्ट कर रहे हे उसके बारे में आपको नॉलेज होना चाहिए, आपको पता होना चाहिए की इसमें क्या-क्या कमिया रह सकती हे और उसे कैसे दूर करना हे, इस Business के लिए किन-किन चीजों की जरूरत पड़ेगी, बाजार से हमारा Compitation कैसा हे, हमारी वर्तमान स्थिति कैसी हे, आने वाली Problem को कैसे Solve करना हे इन सबकी Proper Planning होनी चाहिए तभी आप Business में सफलता के झंडे गाड़ पाएंगे.

5. Market की Research करें

Business स्टार्ट करने से पहले Market के बारे में पूरी जानकारी ले ले. जैसे आप जो Business स्टार्ट करने जा रहे हे क्या वो पहले से Market में मौजूद हे, अगर हे तो उसमे और आपमें क्या-क्या Changes होंगे. इसके लिए आप Marketing Expert से Advice ले सकते हे. कैसे ग्राहकों को टारगेट करना हे यह भी देख ले.

6. अपना Contact बढ़ाये

जब आप Business स्टार्ट करने जा रहे हे तो लोगों से अपना Contact बढ़ाये, Market की Strategy समझे और उसी के अनुरूप काम करें. लोगों से अच्छा व्यवहार रखें, क्योंकि Business में क्या पता कौनसा आदमी कब काम आ जाये.

No comments:

Powered by Blogger.