Search Engines Tips and Tricks-इन टिप्स से ऑनलाइन सर्च को बनाये और भी बेहतर

जब से इन्टरनेट का विकास हुआ हे इन्टरनेट पर Content की मात्रा भी बढ़ने लगी हे चाहे वो Image हो, Text हो, Games हो या Multimedia अथवा Apps. हर दिन तकनीक में तेजी से बदलाव होता जा रहा हे, लेकिन साथ ही जरुरी Content को Access करने की Problem भी बढ़ने लगी हे.

Search Engines Tips and Tricks Hindi

किसी भी Service को सर्च करने Search Engine का प्रयोग होता हे. यूजर्स Google, Yahoo, Bing जैसे कई बड़े Search Engine की Help से सर्च करते हे. फिर भी बहुत से यूजर्स यह नहीं जानते की Web Serach के और भी कई विकल्प हे और कई Search Engine हे जो काफी उपयोगी साबित हो सकते हे. आईये जानते हे ऑनलाइन सर्च को बेहतर बनाने के टिप्स.

Online Search Engines Tips and Tricks In Hindi


1. मेटा सर्च (Meta Search)

यदि आप अपने Question का ज्यादा परिणाम चाहते हे तो आपको 2 या 3 सर्च इंजन उपयोग करने की सलाह दी जाती हे, लेकिन अधिकांश यूजर्स के लिए भिन्न-भिन्न सेवाओं को जानना सुविधाजनक हो सकता हे. ऐसे में मेटा सर्च का उपयोग करना बेहतर हो सकता हे, क्योंकि यह Multiple Services से Data प्राप्त करता हे और प्राप्त परिणामों को Record करने में अपनी ही गणना का इस्तेमाल करता हे.
इसमें Google के लिए आप Search.com की Help ले सकते हे. इसके अलावा Dogpile.com, Altavista.com, Yahoo आदि की हेल्प ले सकते हे. विडियो के लिए Youtube, Music के लिए Soundcloud तथा Images के लिए Flicker, Fotopedia, Google images आदि का प्रयोग कर सकते हे.

2. सोशल सर्च (Social Search)

Websites को सर्च करना सुविधाजनक और अलग पहलु हे लेकिन Content के लिए Blogs, Social Networks तथा Tweet को खोजना अलग हे. किन्तु यदि आप icerocket.com का Use करे तो आपका काम आसान हो जायेगा. बस अपना Keyword यया Pharse टाइप करें तो आप Blogs, Twitter, facebook या Search All For Result किसी का भी Tab सलेक्ट कर सकते हे.

3. इमेज सर्च (Image Search)

इमेज सर्च करने के लिए आप Google, Bing, Yahoo आदि का सहारा ले सकते हे, लेकिन आप चाहे तो Tineye.com को भी आजमा सकते हे जो की Reverse इमेज Search Engine हे. आप इससे Picture अपलोड कर सकते हे या उसके Servers को Weblink भेज सकते हे. इसके बाद यह अपनी इमेज Identity Technology का प्रयोग कर आपको बताएगा की वह इमेज कहाँ से आई हे, उसका कैसे उपयोग किया गया हे और क्या Modify वर्जन्स मौजूद हे और क्या यह ज्यादा रेजोल्युशन वर्जन को भी पहचान सकता हे. यह Site हमेशा नए Picture को तलाशती हे और इसने इन्टरनेट से 7.3 बिलियन इमेजेजको इंडेक्स किया हुआ हे.

4. विडियो सर्च (Video Search)

यदि आपको Online Video की तलाश हे तो आप Blinkx.com को आजमायें क्योंकि यह Hosting Services, वी-लाग्स, न्यूज़ चेनल्स और कई अन्य स्रोतों से आपके लिए Video Clips निकाल सकती हे. चाहे तो अपने मनपसंद विषय के लिए केटेगरी, Keyword और चाहे तो गाने के बोल से भी सर्च कर सकते हे.

5. मेडिकल सर्च (Medical Search)

Medical संबधी जानकारी के सर्च के लिए Google का कस्टमाइज्ड imedisearch.com एक अच्छा विकल्प हे. किन्तु Google के विपरीत यह केवल अभ्यास कर रहे मेडिकल स्टूडेंट के द्वारा सावधानीपूर्वक चुनी गई भरोसेमंद Websites के Data को ही दिखाता हे. साथ ही यह यूजर के प्रोफेशन के अनुसार ही परिणामों को अलग-अलग कर दिखाता हे.

No comments:

Powered by Blogger.