साइबर क्राइम क्या है-what is Cyber Crime

Cyber का मतलब होता हे Computer और यही कारण हे की Cyber Crime को Computer Crime के नाम से जाना जाता हे. Computer और इन्टरनेट के द्वारा की जाने वाली सभी प्रकार की गैर-क़ानूनी और धोखाधड़ी के काम Cyber Crime की श्रेणी में आते हे. जैसे-जैसे Computer, Mobile और इन्टरनेट का Use बढ़ा हे वैसे-वैसे इसका का दायरा भी बढ़ता जा रहा हे.

साइबर क्राइम क्या है,what is Cyber Crime

किसी User के Computer से इन्टरनेट की मदद से उसके पर्सनल डाटा की चोरी से लेकर Copyright का गैर-क़ानूनी प्रयोग, चाइल्ड पोर्नोग्राफी, बुलिंग आदि कई अपराध Cyber Crime के अंतर्गत आते हे. Cyber Crime को अंजाम देने वाले बड़ी-बड़ी आकर्षक स्कीम लाते हे. वे सबसे पहले बैंक या किसी ऑनलाइन शौपिंग कम्पनी की Fake Site बनाते हे जो की देखने में बिलकुल ओरिजनल लगती हे.

साइबर क्राइम क्या है-what is Cyber Crime


फेक साईट एकदम ओरिजनल साईट की तरह ही होती हे या फिर Payment Gateway के जैसा ही इंटरफ़ेस होता हे. जब कोई User इन फेक साइट्स पर अपने डेबिट, क्रेडिट कार्ड तथा इन्टरनेट बैंकिंग से ट्रांजेक्शन करता हे और अपना नाम, पासवर्ड, OTP इंटर करता हे तो हैकर अपने सॉफ्टवेर प्रोग्राम के जरिये उसका डाटा चुरा लेते हे, जिसके बाद वे User की अनुमति के बिना उसके डाटा का गलत Use करके उसके खाते में से पैसे निकाल लेते हे या ऑनलाइन शोपिंग कर लेते हे.

आज हम Technology के उस स्टेज पर पहुँच चुके हे जहाँ हम Computer और Mobile के बिना कुछ नहीं कर सकते हे. इसलिए हमें Computer और Mobile का Use करते टाइम ऐसी कई सावधानियां रखनी पड़ेगी जिनकी वजह से हम Cyber Crime का शिकार ना हो. आईये जानते हे इससे बचने के उपाय और इसका शिकार होने पर क्या करें.

Cyber Crime से बचने के उपाय

1. ऑनलाइन बैंकिंग का Use कभी भी पब्लिक पैलेस पर ना करें.
2. ऑनलाइन बैंकिंग के ट्रांजेक्शन कभी भी दुसरे व्यक्ति के Computer पर ना करें. ट्रांजेक्शन के बाद अपना आईडी लॉगआउट करना ना भूलें. ब्राउज़िंग डाटा और History को डिलीट कर दे.
3. कभी भी लॉग इन करते टाइम पासवर्ड सेव वाले आप्शन को Yes ना करें.
4. अगर ब्राउज़िंग करते टाइम कोई Popup ओपन हो रहा हे और वो आपको Cash Price या Gift जीतने के बारे में कह रहा हे तो वहां अपनी इनफार्मेशन शेयर ना करें.
5. अपने ईमेल अकाउंट में Spam Mail में आये किसी भी Mail को ओपन ना करें और उसके Attachment को डाउनलोड ना करें.
6. अपने Computer में Antivirus और Antimalware का Use करें.
7. अपने सभी अकाउंट के लिए स्ट्रोंग पासवर्ड का चयन करें और अपने पासवर्ड को नियमित रूप से चेंज करते रहे.

क्या करें जब Cyber Crime का शिकार हो जाये?

Cyber Crime का शिकार होने पर डरें नहीं और सबसे पहले अपने आसपास के पुलिस स्टेशन में रिपोर्ट दर्ज कराएँ. उसके बाद किसी एक्सपर्ट से सलाह ले और अपने अकाउंट के पासवर्ड बदले. बैंक में जाकर डेबिट, क्रेडिट कार्ड को ब्लाक करवा दे. एक्सपर्ट की हेल्प से अपने कंप्यूटर में Antivirus और Antimalware इनस्टॉल करवा ले और भविष्य में होने वाली घटनाओं से सावधान रहें.

2 comments:

  1. साइबर क्राइम कैस करे सर कृपा हमे तरीका बताए मैं बैंक लूटना या बैंक के पैसे गायब करना चाहता हु |

    ReplyDelete
  2. बरो हम ऐसी जानकारी share नहीं कर सकते

    ReplyDelete

Powered by Blogger.